hanumanchalisa hindi:hanuman chalisa,hanuman mantra

WWW.HANUMANCHALISA-HINDI.COM PROVIDES ALL THE CHALISA,MANTRA AND SHLOK RELATED TO LORD HANUMAN WITH VIDEO AND MP3 DOWNLOAD LINK.

Shree Hanuman Mantra :Collection of Most Powerful Mantra of Lord Hanuman.

Shree Hanuman Mantra


Shree Hanuman Mantra श्री हनुमान मन्त्र के जाप से हनुमान जी के भक्त सभी संकटों और भय से बचा रहता है. रामचरित्र मानस में वर्णित ऐसे कई Shree Hanuman Mantra श्री हनुमान मन्त्र हैं जिनके जाप से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है.
shri hanuman mantra,
shree hanuman mantra

श्री हनुमान मन्त्र 

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान जी के भक्त कई तरह के जतन करते हैं.कोई भक्त उनके लिए प्रत्येक मंगलवार को उपवास रखतें हैं. कोई भक्त हनुमान चालीसा का पाठ करता है तो कोई बजरंग बाण का. कोई भक्त हनुमान वडवानल स्तोत्र का पाठ करता है तो कोई हनुमान साठिका का.
हनुमान जी के कई मन्त्र हैं जिनके जाप से अत्यंत शुभ फल की प्राप्ति होती है.जैसे -
आज इस लेख में मैं आप लोगों  रामचरित्र मानस  वर्णित shree hanuman mantra श्री हनुमान मन्त्र के ए में बताने जा रहा हूँ जिसके जाप से हनुमान जी प्रसन्न होकर अपने भक्तों पर कृपा प्रदान करतें हैं.इन मंत्रों के जाप के समय हनुमान जी पर पूर्ण श्रद्धा और विश्वास बनाये रखें.
श्रीरामचरित्र मानस भगवान् शंकर द्वारा दिया गया अपने भक्तो को आशीर्वाद है.उनकी कृपा से ही गोस्वामी तुलसीदासजी ने रामचरित्र मानस की रचना की थी.
श्रीरामचरित्र मानस का सुन्दरकाण्ड तो हनुमान भक्तो के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं.इसका प्रत्येक श्लोक अपने आप में एक मन्त्र है.सुन्दरकाण्ड के पाठ से भी आप पर हनुमान जी की कृपा सदा बनी रहेगी.

Shree Hanuman Mantra 

श्री हनुमान जी के कुछ मन्त्र में बताने जा रहा हूँ इन्हें आप अपने हिसाब से पाठ कर सकतें हैं.अगर आप इन मन्त्रों के जाप के लिए सक्षम नहीं हैं या आपके पास वक्त की कमी है तो आप सिर्फ हनुमान जी के नाम का भी स्मरण कर सकतें हैं.हनुमान जी के नाम मात्र के स्मरण से भी हनुमान जी अपने भक्तों के सारे संकटों और दुखों का निवारण कर देतें है. सिर्फ आपको हनुमान जी पर श्रद्धा और विश्वास बनाए रखना है.

1. हनुमान जी को प्रसन्न करने का मन्त्र 

इस मन्त्र के जाप से हनुमान जी अवस्य प्रसन्न होतें हैं और अपने भक्त पर अप्निऊ कृप दृष्टि बनाये रखते हैं. 
सुमिरि पवनसुत पावन नामू | अपने बस करि रखे रामू ||
sri hanuman mantra,
Shree Hanuman Mantra


इस मन्त्र का जाप सुद्ध मन से करने से हनुमान जी अवस्य प्रसन्न होंगे. इस मन्त्र का आप जरुर जाप करें.

2. संकट निवारण के लिए श्री हनुमान मन्त्र 

इस मन्त्र के जाप से व्यक्ति पे आये हुए सारे संकटों से हनुमान जी रक्षा करतें हैं. इस मन्त्र का प्रभाव अत्यंत शुभ फलदायक है. इस मन्त्र के जाप करने से हनुमान जी व्यक्ति सदा अपने भक्तों की रक्षा करतें हैं.
दीन दयाल बिरिदु संभारी | हरहु नाथ मम संकट भारी ||

sri hanuman mantra,
Shri Hanuman Mantra

3. नकारात्मक शक्तियों को भगाने के लिए श्री हनुमान मन्त्र 

नकारात्मक शक्तियों और काली शक्तियों को भगाने के लिए आप निचे लिखे मन्त्र का 108 बार रोजाना जाप कर सकते हैं.इस मन्त्र का जाप संध्या काल में करना अत्यंत फलदायक शिद्ध होता है.
प्रणवउँ पवनकुमार खल बन पावक ग्यान घन |
जासु ह्रदय आगार बसहिं राम सर चाप धर ||

sri hanuman mantra,
Shri Hanuman Mantra

 यह बहुत ही शक्तिशाली मन्त्र है.इस मन्त्र के जाप से सारी नकारात्मक शक्तियों का नाश होकर चारो ओर सकारात्मक शक्तियों का वास होता है.

4. कठिन कार्य में सफलता के लिए श्री हनुमान मन्त्र 

यह मन्त्र अत्यंत फलदायक है.अगर इस मन्त्र का जाप शुद्ध ह्रदय और विस्वास के साथ किया जाए तो इस मन्त्र का शुभ फल अवस्य मिलता है. अगर व्यक्ति को कोई कठिन कार्य करना हो और उसका आत्मविश्वास कमजोर पड़ रहा हो तो उसे इस मन्त्र का जाप अवस्य करना चाहिए.
कवन सो काज कठिन जग माहीं | जो नहीं होइ तात तुम पाहीं ||
sri hanuman mantra
Shree Hanuman Mantra

इस मन्त्र के जाप से साधक में आत्मविश्वास का संचार होता है. इस मन्त्र के प्रभाव से साधक अपने कठिन से कठिन कार्य को भी सरलता से संपन्न करने में सक्षम हो जाता है.

5. गृहप्रवेश के लिए श्री हनुमान मन्त्र 

इस मन्त्र का जाप गृह प्रवेश के समय करने से शुभ फल मिलता है.इस मन्त्र के प्रभाव से घर के वास्तु दोषों का निवारण होता है.
प्रबिसि नगर कीजै सब काजा | ह्रदय राखि कोसलपुर राजा ||

sri hanuman mantra
Shree Hanuman Mantra


Shree Hanuman Mantra श्री हनुमान मन्त्र जो ऊपर बताये गएँ हैं, वो सभी अत्यंत शुभ फल दायक हैं. बात सिर्फ श्रद्धा और विश्वास की है. वैसे हनुमान जी अपने भक्तों पर हमेशा कृपा दृष्टि बनाए रखतें हैं.
ये सभी मन्त्र श्रीरामचरित्र मानस के सुन्दरकाण्ड में वर्णित है.इन मंत्रो को यदि सम्पूर्ण श्रद्धा  और भक्ति के साथ जाप किया जाए तो हनुमान जी जरुर अपने भक्तो को शुभ फल प्रदान करतें हैं.